शरीर में वसा प्रतिशत का क्या है महत्व, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Friday, February 23, 2024

मुंबई, 23 फरवरी, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   हो सकता है कि शरीर में वसा प्रतिशत कुछ ऐसा न हो जिसके बारे में आप हर दिन सोचते हों, लेकिन वास्तव में यह आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण है। आप देखते हैं, आपके शरीर में वसा का प्रतिशत सिर्फ आप कैसे दिखते हैं उससे कहीं अधिक है - यह आपके शरीर के काम करने के तरीके और आपके बीमार होने के जोखिम से निकटता से जुड़ा हुआ है।

सबसे पहले, आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए कुछ वसा की आवश्यकता होती है। यह आपको गर्म रखने में मदद करता है, ज़रूरत पड़ने पर ऊर्जा संग्रहीत करता है और यहां तक कि हार्मोन को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। लेकिन बहुत अधिक वसा, विशेष रूप से वह वसा जो आपके अंगों के आसपास होती है, बड़ी समस्याएं पैदा कर सकती है। यह हृदय रोग, मधुमेह और कुछ प्रकार के कैंसर जैसी गंभीर चीज़ों से जुड़ा है।

तो, आप अपने शरीर में वसा प्रतिशत को स्वस्थ श्रेणी में कैसे रखते हैं? वॉकहार्ट हॉस्पिटल, मुंबई सेंट्रल की प्रमुख आहार विशेषज्ञ अमरीन शेख ने तरीके साझा किए:

संतुलित आहार

फलों, सब्जियों, दुबले प्रोटीन और साबुत अनाज सहित संपूर्ण खाद्य पदार्थों से भरपूर आहार पर ध्यान दें। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, शर्करा युक्त पेय पदार्थ और संतृप्त वसा का सेवन सीमित करें। अतिरिक्त वजन बढ़ने से बचने के लिए कैलोरी का सेवन सुनिश्चित करें जो आपके ऊर्जा व्यय के अनुरूप हो।

आंशिक नियंत्रण

अधिक खाने से बचने के लिए हिस्से के आकार का ध्यान रखें। धीरे-धीरे भोजन करना और भूख और तृप्ति संकेतों पर ध्यान देना भोजन सेवन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

नियमित व्यायाम

अपनी दिनचर्या में एरोबिक व्यायाम (जैसे, जॉगिंग, तैराकी) और शक्ति प्रशिक्षण दोनों को शामिल करें। हृदय संबंधी गतिविधियाँ कैलोरी जलाती हैं, जबकि शक्ति प्रशिक्षण मांसपेशियों का निर्माण करता है, जो चयापचय को बढ़ावा दे सकता है और वसा हानि में मदद कर सकता है।

हाइड्रेशन

पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पियें। कभी-कभी, शरीर प्यास को भूख समझने की गलती कर सकता है, जिससे अनावश्यक कैलोरी की खपत होती है।

पर्याप्त नींद

नींद की कमी भूख को नियंत्रित करने वाले हार्मोन को बाधित कर सकती है, जिससे संभावित रूप से वजन बढ़ सकता है। प्रति रात 7-9 घंटे की गुणवत्तापूर्ण नींद का लक्ष्य रखें।

तनाव प्रबंधन

पुराना तनाव वजन बढ़ाने में योगदान दे सकता है, खासकर पेट के आसपास। ध्यान, योग या गहरी साँस लेने के व्यायाम जैसी तनाव कम करने वाली गतिविधियों में संलग्न रहें।

स्थिरता

स्वस्थ आदतें तब सबसे प्रभावी होती हैं जब समय के साथ लगातार अभ्यास किया जाता है। तेजी से बदलाव या अत्यधिक आहार अक्सर अस्थिर होते हैं और इससे वजन घटाने और फिर से वजन बढ़ने का चक्र शुरू हो सकता है। अपने शरीर में वसा प्रतिशत पर नजर रखने से आपको ट्रैक पर बने रहने और जरूरत पड़ने पर अपनी जीवनशैली में समायोजन करने में मदद मिल सकती है। लेकिन याद रखें, यह सिर्फ अच्छा दिखने के बारे में नहीं है - यह अच्छा महसूस करने और लंबे समय तक स्वस्थ रहने के बारे में है। इसलिए, अपने शरीर का ख्याल रखें, इसे सही तरीके से खिलाएं, इसे अक्सर हिलाएं, और इसे वह आराम दें जिसकी उसे जरूरत है। आपका भविष्य स्वयं इसके लिए आपको धन्यवाद देगा!


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.